Daily Top  Current Affairs: यहां 17 फरवरी के करेंट अफेयर्स हिंदी में पढ़ें।

safalta experts Published by: Chanchal Singh Updated Thu, 17 Feb 2022 07:01 PM IST

Daily Top  Current Affairs:अगर आप भी किसी प्रकार के प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं, तो आपके लिए यह लेख बहुत ही महत्वपूर्ण साबित हो सकता है। इसमें हम आज आपके लिए लाए हैं राष्ट्रीय और अंतराष्ट्रीय स्तर के करंट अफेयर। जो कि आपके प्रतियोगी परीक्षा के लिए लाभदायक हो सकता है। इस लेख का एक मात्र उद्देश्य यह है कि इस लेख से ज्यादा से ज्यादा प्रतियोगी परीक्षा के लिए तैयारी कर रहे छात्रों की सहायता करना है। आज के प्रमुख करंट अफेयर के विषय में पढ़ने के लिए नीचे स्क्रोल कीजिए। 
General Knowledge Ebook Free PDF: डाउनलोड करें

1.फोनपे और नीति आयोग फिनटेक ओपन हैकाथॉन लॉन्च करेंगे

फोनपे  के सहयोग से नीति आयोग Fintech Open Hackathon लॉन्च करेगा।

Free Demo Classes

Register here for Free Demo Classes

Please fill the name
Please enter only 10 digit mobile number
Please select course
Please fill the email
Something went wrong!
Download App & Start Learning

Source: Safalta

यह हैकथॉन पूरे भारत के इनोवेटर्स, डिजिटल क्रिएटर्स और डेवलपर्स को सोचने, विचार करने और कोड करने का अवसर देगा। प्रमुख डिजिटल भुगतान प्लेटफॉर्म फोनपे ने गुरुवार को घोषणा की है कि नीति आयोग प्लेटफॉर्म के साथ मिलकर पहली बार open-to-all hackathon की मेजबानी करेगा, जिसका उद्देश्य फिनटेक के लिए अग्रणी समाधान प्रदर्शित करना है। हैकथॉन पूरे भारत केinnovators, डिजिटल निर्माताओं और डेवलपर्स को सोचने, विचार करने और कोड करने का अवसर देगा। मंच ने अपने  एक बयान में कहा कि विजेता टीम को 5 लाख रुपये के नकद पुरस्कार दिया जाएगा।

2.केंद्र सरकार ने 2022-2027 के लिए न्यू इंडिया लिटरेसी प्रोग्राम को मंजूरी दी

केंद्र सरकार ने राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 और बजट घोषणा 2021-22 के साथ गठबंधन करने के लिए बालिग शिक्षा के सभी पहलुओं को कवर करने के लिए फाइनेंशियल ईयर 2022 से 2027 की टर्म के लिए घोषणा की गई एक नई योजना न्यू इंडिया लिटरेसी प्रोग्राम  को मंजूरी दे दी है। राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 में Adult education और यावज्जीवन सीखने की सिफारिश की गई हैं। केंद्रीय बजट 2021-22, में संसाधनों की बढ़ी हुई पहुंच को अधिक सक्षम बनाने के लिए घोषणा की गई थी।

3.निजी क्षेत्र में हरियाणा निवासियों का 75% कोटा बरकरार रहेगा

हरियाणा  के निवासियों को प्राइवेट सेक्टर के जॉब में 75 प्रतिशत कोटे के मामले में सुप्रीम कोर्ट  ने कानून पर अंतरिम रोक लगाने के हाईकोर्ट के फैसले को रद्द कर दिया है। पंजाब और हरियाणा हाईकोर्ट को 4 हफ्ते में केस में फैसला करने का आदेश दिया गया है। कोर्ट ने कानून के तहत कोटा ना देने पर कंपनियों के खिलाफ कठोर कार्रवाई पर भी रोक लगा दी है। 

4.विश्व स्वास्थ्य संगठन ने तंबाकू छोड़ो ऐप लॉन्च किया है

विश्व स्वास्थ्य संगठन (World Health Organization) ने  ‘तंबाकू छोड़ो ऐप’ (Quit Tobacco App’) लॉन्च किया है। इस ऐप के मदद से लोगों को सिगरेट की लत  के साथ साथ अन्य तंबाकू युक्त पदार्थों को छुड़ाने में मदद करेगा। इसके साथ ही इसके  सभी रूपों में तंबाकू का उपयोग बंद किया जा सकेगा. तंबाकू हर रूप में खतरनाक है। लोगों को तंबाकू छोड़ने का समर्थन करने के लिए ऐसे नए ऐप की बहुत जरूरत है।  विश्व स्वास्थ्य संगठन के दक्षिण-पूर्व एशिया क्षेत्र की संचालक डॉ पूनम खेत्रपाल सिंह ने बताया  कि तंबाकू को छुड़वाने के लिए इस ऐप लॉन्च किया रहा है।

5.डॉ. मिचियाकी ताकाहाशी कौन थे?

गूगल ने आज डॉ. मिचियाकी ताकाहाशी के सम्मान में एक डूडल बनाया है। गौरतलब है कि डॉ. ताकाहाशी ने चिकनपॉक्स के खिलाफ पहला टीका विकसित किया था। इस डूडल को जापान के ही कलाकार तात्सुरो किउची ने बनाया है। उन्होंने इसके पीछे अपने विचार साझा करते हुए बताया कि वह यह बात समझने में सक्षम हैं कि वैक्सीन किसी संक्रामक बीमारी को रोक सकते हैं और पूरी दुनिया को बदल सकते हैं। जापान के वायरोलॉजिस्ट ताकाहाशी ने चिकनपॉक्स के खिलाफ काम करने वाली पहली वैक्सीन (टीके) की खोज की थी। इस टीके के कारण दुनियाभर में चिकनपॉक्स और इसके संक्रमण को रोकने में मदद मिली है। करोड़ों बच्चों को इस टीके की डोज लगाई गई है। 

6.ग्लोबल वार्मिंग को लेकर संयुक्त राष्ट्र पर्यावरण कार्यक्रम ने जारी किया रिपोर्ट

ग्लोबल वार्मिंग दुनियाभर के लिए एक बड़ी चुनौती बनकर सामने आ रही है। आपको बता दें कि दुनिया के कई देशों में ग्लोबल वार्मिंग को लेकर समस्या खड़ी करने वाले हालात बन रहे है। संयुक्त राष्ट्र पर्यावरण कार्यक्रम (United Nations Environment Programme (UNEP)) ने इसी को लेकर एक रिपोर्ट जारी किया है। इस रिपोर्ट के मुताबिक ग्लोबल वार्मिंग  के 1.5°C और 2°C के टेम्परेचर बढ़ने के रिस्लट का विश्लेषण किया गया है। वैश्विक तापमान में बढ़ोतरी के चलते  तूफान, बाढ़, जंगल की आग, सूखा तथा लू के खतरे की आशंका बढ़ जाती है। 

General Knowledge Ebook Free PDF: डाउनलोड करें 
 

Free E Books