RBI Assistant Eligibility 2022: शुरू हो गई है आरबीआई असिस्टेंट भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया, यहां देखें एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया

Safalta Experts Published by: Nikesh Kumar Updated Thu, 17 Feb 2022 03:00 PM IST

RBI असिस्टेंट भर्ती 2022: भारतीय रिज़र्व बैंक (RBI) 950 असिस्टेंट की नियुक्ति करने वाला है. और इसके लिए वह जल्द हीं आवेदन प्रक्रिया शुरू करने वाला है. चुने हुए उम्मीदवारों की नियुक्ति देश भर के विभिन्न बैंक कार्यालयों में की जाएगी. तो आइए देखते हैं कि आरबीआई असिस्टेंट के लिए वेकेंसी, योग्यता, चयन प्रक्रिया, महत्वपूर्ण तिथियाँ, और परीक्षा पैटर्न क्या है ? और इसके लिए आवेदन कैसे करें. यदि आप प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे हैं और विशेषज्ञ मार्गदर्शन की तलाश कर रहे हैं, तो आप हमारे जनरल नॉलेज फ्री इबुक को डाउनलोड कर सकते हैं Download Now.
Current Affairs Ebook Free PDF: डाउनलोड करे

भारतीय रिजर्व बैंक असिस्टेंट भर्ती 2022- Reserve Bank of India Assistant Recruitment 2022

इस परीक्षा के माध्यम से देश भर में वेस्ट, साउथ, नार्थ और ईस्ट जोन के भारतीय रिजर्व बैंक के कई कार्यालयों में कुल 950 पदों पर असिस्टेंट के पदों पर भर्ती की जाएगी. और इसके लिए उम्मीदवारों के चयन हेतु रिज़र्व बैंक देशव्यापी परीक्षा आयोजित करेगा.

Source: social media

भारतीय रिजर्व बैंक असिस्टेंट द्वारा प्रारंभिक परीक्षा का पहला चरण 26 और 27 मार्च, 2022 को निर्धारित किया गया है. प्रीलिम्स पास करने वाले उम्मीदवारों को मुख्य परीक्षा यानि मेन एग्जाम के लिए बुलाया जाएगा. भारत सरकार द्वारा दिए गए निर्देशों का पालन करते हुए, आरबीआई को अनुसूचित जाति/अनुसूचित जनजाति/ओबीसी/पीडब्ल्यूडी आवेदकों की सीमित संख्या के लिए निर्दिष्ट केंद्रों पर संयुक्त प्री एग्जामिनेशन ट्रेनिंग भी आयोजित करना होता है.

Free Demo Classes

Register here for Free Demo Classes

Please fill the name
Please enter only 10 digit mobile number
Please select course
Please fill the email

भारतीय रिजर्व बैंक असिस्टेंट पात्रता मानदंड 2022 - RBI Assistant Eligibility Criteria

कई उम्मीदवार आरबीआई पात्रता मानदंड से अनजान होंगे जो उम्मीदवार की अयोग्यता का कारण बन सकते हैं. यह आर्टिकल आपको भारतीय रिजर्व बैंक असिस्टेंट पात्रता मानदंड के बारे में पूरी जानकारी प्रदान करेगा. 
भारतीय रिजर्व बैंक असिस्टेंट 2022 परीक्षा के लिए आवेदन करने के इच्छुक उम्मीदवारों के लिए पात्रता मानदण्ड जैसे आयु सीमा, न्यूनतम शैक्षणिक योग्यता, राष्ट्रीयता, आदि के लिए तयशुदा मानकों को पूर्ण करना आवश्यक है. जो उम्मीदवार इन मानदंडों को पूरा नहीं करता है उसे परीक्षा के किसी भी चरण के लिए अयोग्य ठहराया जा सकता है.

RBI Assistant Salary 2022: Know In-hand salary, pay scale and benefits  

भारतीय रिजर्व बैंक असिस्टेंट 2022 आयु सीमा -

आरबीआई असिस्टेंट के पद के लिए आवेदन करने के लिए उम्मीदवार की आयु 20 से 28 वर्ष के बीच होनी चाहिए, हालांकि आरक्षित श्रेणियों के लिए आयुसीमा में छूट का प्रावधान है.
*भारतीय रिजर्व बैंक असिस्टेंट भर्ती के लिए आवश्यक न्यूनतम आयु 20 वर्ष है.
*भारतीय रिजर्व बैंक असिस्टेंट भर्ती के लिए अधिकतम आयु सीमा 28 वर्ष है.

भारतीय रिजर्व बैंक असिस्टेंट भर्ती शैक्षणिक योग्यता-

आरबीआई असिस्टेंट के पद के लिए आवेदन करने के इच्छुक उम्मीदवार के पास सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त किसी भी विश्वविद्यालय से 50% अंकों (एससी / एसटी / पीडब्ल्यूडी उम्मीदवारों के
लिए उत्तीर्ण वर्ग) के साथ स्नातक की डिग्री होनी आवश्यक है.
भूतपूर्व सैनिक श्रेणी के उम्मीदवार के लिए व्यक्ति को किसी भी सरकारी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से स्नातक होना चाहिए, या सशस्त्र बलों की मैट्रिक/या समकक्ष परीक्षा उत्तीर्ण होने के साथ
साथ कम से कम 15 वर्षों तक सेना में सर्विस किया हो.
यदि कोई उम्मीदवार किसी निश्चित राज्य या क्षेत्र से आवेदन कर रहा है, तो उसे उस क्षेत्र की क्षेत्रीय भाषा पढ़ने, लिखने और बोलने में सक्षम होना चाहिए.

साथ ही, यहां आरबीआई सहायक परीक्षा पैटर्न को विस्तार से जानें।

शैक्षिक मानदंड के लिए प्रतिशत की गणना-

अंकों के प्रतिशत की गणना उम्मीदवार द्वारा सभी सेमेस्टर में सभी विषयों में प्राप्त कुल अंकों को सभी विषयों के अधिकतम अंकों से विभाजित करके की जाती है. यदि प्रतिशत 49.99% है तो इसे अधिकारियों द्वारा 50% के रूप में हीं लिया जाएगा.

भारतीय रिजर्व बैंक असिस्टेंट के लिए राष्ट्रीयता मानदंड-
उम्मीदवार का राष्ट्रीयता मानदंड इस परीक्षा के लिए आवेदन करने का सबसे प्रमुख पहलू है. उम्मीदवार को भारत का नागरिक होना चाहिए. राष्ट्रीयता के प्रमाण के रूप में उम्मीदवारों को आधार कार्ड, पैन कार्ड आदि जैसे दस्तावेज उपलब्ध कराने होंगे.

आवेदन कैसे करें - 
भारतीय रिजर्व बैंक असिस्टेंट के लिए इच्छुक और योग्य उम्मीदवार आरबीआई की आधिकारिक वेबसाइट rbi.org.in के माध्यम से पदों के लिए आवेदन कर सकते हैं. ऑनलाइन आवेदन की अवधि 17 फरवरी, 2022 से शुरू होगी और 8 मार्च, 2022 को समाप्त होगी.

परीक्षा की तिथि - भारतीय रिजर्व बैंक असिस्टेंट की परीक्षा 26 और 27 मार्च को होने वाली है. 

 सभी सरकारी परीक्षाओं के लिए हिस्ट्री ई बुक- Download Now

भारतीय रिजर्व बैंक असिस्टेंट 2022 के लिए अधिकतम प्रयासों की कुल संख्या क्या है ?
उम्मीदवार अगर आयुसीमा मानदंड को पूरा करता हो तो आरबीआई असिस्टेंट भर्ती परीक्षा 2022 में कई बार शामिल हो सकता है. उदाहरण के लिए, यदि उम्मीदवार ने 20 वर्ष की आयु में परीक्षा देना शुरू किया तो प्रयासों की अधिकतम संख्या 8 गुना तक सीमित है. चूंकि अधिकतम आयु सीमा 28 वर्ष है. लेकिन प्रत्येक श्रेणी के लिए प्रयासों की संख्या भी बदल जाती है क्योंकि एससी, एसटी, ओबीसी, आदि जैसी श्रेणियों के लिए छूट लागू होती है;

क्या भारतीय रिजर्व बैंक असिस्टेंट भर्ती के लिए आवेदन करने के लिए किसी एक्सपीरियंस की आवश्यक है ?
भारतीय रिजर्व बैंक असिस्टेंट भर्ती 2022 के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों के लिए किसी भी प्रकार के पूर्व अनुभव की आवश्यकता नहीं है.

याद रखने योग्य महत्वपूर्ण बिंदु-
*उम्मीदवारों को भारतीय रिजर्व बैंक असिस्टेंट भर्ती में भाग लेने के लिए सभी पात्रता मानदंडों को पूरा करना चाहिए.
*पात्रता मानदंड को पूरा नहीं करने वाले उम्मीदवारों को भारतीय रिजर्व बैंक असिस्टेंट चयन प्रक्रिया के किसी भी चरण में अधिकारियों द्वारा खारिज किया जा सकता है.
*यदि उम्मीदवार द्वारा दिया गया पात्रता मानदंड गलत साबित होता है तो उसे डिबार किया जा सकता है.
 
आप अन्य सरकारी नौकरी के वेतन के बारे में विवरण प्राप्त करना चाहते हैं, तो आप Safalta के इन लेखों पर को पढ़  सकते हैं।
CISF Head Constable Salary NDA Salary 2022 SSC CGL Salary 2022
Delhi Police Constable Salary
UP Lekhpal Salary 2021 Uttar Pradesh Primary Teacher Salary 2022 UP Police Constable Salary 2021 Bihar Police SI Salary 2021

Free E Books