Career in IT Hardware and Networking: आईटी हार्डवेयर और नेटवर्किंग में करियर कैसे बनाएं, जानें हार्डवेयर और नेटवर्किंग से जुड़े कोर्स के बारें में

Safalta Experts Published by: Nikesh Kumar Updated Wed, 05 Jan 2022 09:05 PM IST
 Hardware and Networking उद्योग का एक अभिन्न अंग हैं। किसी भी सॉफ्टवेयर पेशेवर के लिए बिना किसी रुकावट के अपना काम जारी रखने के लिए लैपटॉप, अबाधित इंटरनेट और क्लाउड स्टोरेज आवश्यक हैं। बिना रुकावट के काम तभी किया जा सकता है जब Hardware and Networking को बिना किसी गड़बड़ी के मूल रूप से स्थापित किया जाए।
 
क्या आपने कभी अपने कंप्यूटर के साथ प्रयोग किया है?..जानना चाहते हैं कि कंप्यूटर के विभिन्न भाग आपस में कैसे जुड़े हैं? डेटा साझा करने के उद्देश्य से दो या दो से अधिक कंप्यूटरों को आपस में कैसे जोड़ा जाता है? इन सवालों के जवाब कंप्यूटर हार्डवेयर और नेटवर्किंग की अवधारणा के पीछे छिपे हैं।
 
कंप्यूटर हार्डवेयर और नेटवर्किंग युवाओं के बीच एक मांग वाला करियर क्षेत्र है। Hardware and Networking डोमेन आईटी क्षेत्र में सबसे अधिक भुगतान करने वाला और सबसे तेजी से बढ़ने वाला डोमेन है।
 
यह सब क्या है?
 
आईटी हार्डवेयर और नेटवर्किंग भी समय के साथ उन्नत हुए हैं। Hardware and Networking भौतिक सर्वर स्टेशनों से आगे बढ़कर क्लाउड स्टोरेज और वर्चुअलाइजेशन की ओर बढ़ गए हैं।

DevOps इंजीनियर कौन होते है और एक DevOps इंजीनियर के लिए चाहिए कौन सी योग्यताएं
 
हार्डवेयर और नेटवर्किंग के पेशेवर नेटवर्क पर समर्थन देने वाले हेल्प डेस्क से, फील्ड सपोर्ट के एक हिस्से, नेटवर्क सपोर्ट जैसे विभिन्न क्षेत्रों में काम करने वाले या इंटरनेट सपोर्ट एडमिनिस्ट्रेटर के रूप में विभिन्न पदों पर रह सकते हैं। करियर का रास्ता सपोर्ट, हेल्प डेस्क और सपोर्ट एडमिन से शुरू होता है और वर्चुअल सर्वर स्थापित करने या LAN एडमिन होने की सीढ़ी तक जा सकता है। आईटी नौकरियों को मोटे तौर पर आईटी हार्डवेयर और नेटवर्किंग, या सुरक्षा और बुनियादी ढांचे, या हार्डवेयर सेवाओं के रूप में वर्गीकृत किया जाता है। कंप्यूटर के ज्ञान वाले छात्र हार्डवेयर और नेटवर्किंग के इस क्षेत्र में करियर के लिए उपलब्ध विकल्पों का पता लगा सकते हैं। यदि आप कंप्यूटर में डिग्री वाले व्यक्ति हैं, तो आप हार्डवेयर और नेटवर्किंग में हाथ आजमा सकते हैं। कुछ वर्षों के अनुभव के साथ, आप यह निर्णय लेने के लिए एक अच्छी स्थिति में होंगे कि आप किस स्ट्रीम में करियर के साथ आगे बढ़ना चाहते हैं।
 
अतः इस क्षेत्र में सफल होने के लिए उन्हें हार्डवेयर के इन सभी घटकों का ज्ञान होना आवश्यक है-
 
पाठ्यक्रम(कोर्स)-

Free Demo Classes

Register here for Free Demo Classes