Career in Quality Management: क्वालिटी मैनेजमेंट में एक सफल कैरियर कैसे बनाएं

Safalta Experts Published by: Nikesh Kumar Updated Wed, 12 Jan 2022 07:53 PM IST

आज की तेज-तर्रार, प्रतिस्पर्धी दुनिया में, जहां हर पेशेवर कड़ी मेहनत करता है और सर्वश्रेष्ठ बनने का प्रयास करता है, भीड़ से बाहर खड़ा होना और दुनिया पर अपनी छाप छोड़ना पहले से कहीं ज्यादा कठिन है। और यह क्वालिटी मैनेजमेंट के क्षेत्र की तुलना में कहीं अधिक स्पष्ट नहीं है, इसके छह अंकों के वेतन, लगभग सार्वभौमिक प्रयोज्यता और पेशेवर विकास के लिए जबरदस्त गुंजाइश है।
 
फिर भी, एक Quality Management पेशेवर के रूप में सफलता वास्तव में आपकी पहुंच के भीतर है। इन वर्षों में, जैसे-जैसे प्रशिक्षित, प्रमाणित सिक्स सिग्मा और अन्य क्वालिटी मैनेजमेंट पेशेवरों का हमारा नेटवर्क विकसित हुआ है, एक सरल, मौलिक सत्य खुद को पेश करने लगा है: सिक्स सिग्मा में सफलता एक सूचित, व्यवस्थित दृष्टिकोण का पालन करने का मामला है।

Big Data Engineer Salary
 
Quality control मैनेजर क्या है-
 
क्या आप एक सावधान व्यक्ति हैं? क्या आपके पास पैनी नजर है? क्या आप आसानी से गलतियों का पता लगा सकते हैं? क्या आपको संगठित होना पसंद है? क्या आप सुनिश्चित करते हैं कि आप हर समय नियमों का कड़ाई से पालन करते हैं? अगर आपने इन सवालों का जवाब हां में दिया है, तो क्या आपने कभी Quality control में करियर बनाने पर विचार किया है? ऐसा लगता है कि आप Quality control manager बनने के लिए बहुत उपयुक्त होंगे!
 
Quality control manager कंपनी के उत्पादों का आकलन करने के लिए टीम का नेतृत्व करते हैं। वे कच्चे माल, उत्पादन प्रक्रिया और तैयार माल की जांच करते हैं। इस प्रकार, उनसे सावधानीपूर्वक और गहरी नज़र रखने की अपेक्षा की जाती है। इसके अलावा, उन्हें रणनीतिक भी होना चाहिए क्योंकि वे क्वालिटी कंट्रोल के लिए नीति-निर्माण के प्रभारी भी हैं। एक क्वालिटी कंट्रोल मैनेजर बनने के लिए, आपके पास क्षेत्र और कंपनी में अनुभव होना चाहिए।

Six Sigma Green Belt Salary
 
Quality management क्या है?

Free E Books