Scrum Master Salary: भारत में फ्रेशर्स और अनुभवी के लिए स्क्रम मास्टर वेतन

Safalta Experts Published by: Nikesh Kumar Updated Wed, 12 Jan 2022 01:47 PM IST

सॉफ्टवेयर विकास के क्षेत्र में स्क्रम ढांचे का योगदान सभी के लिए देखने लायक है। दुनिया भर में स्क्रम की सफलता और लोकप्रियता ने इस ढांचे को व्यक्तियों के साथ-साथ समूहों के लिए भी महत्वपूर्ण बना दिया है। व्यक्तियों के लिए, यह एक महान कैरियर मार्ग है, जो अच्छे काम को पुरस्कृत करने के लिए जाना जाता है। नतीजतन, भारत में Scrum Master Salary काफी बढ़ रहा है। दूसरी ओर, व्यवसायों को यह समझने की आवश्यकता है कि यह उनकी सॉफ़्टवेयर विकास टीमों को अधिक सुचारू रूप से कार्य करने के लिए कैसे काम करता है।

इन दोनों कारणों को मिलाकर Scrum Master की मांग में वृद्धि का मार्ग प्रशस्त किया है, जो ढांचे को लागू करने में सबसे आगे हैं, लेकिन यह भी देखते हुए कि वांछित परिणाम उत्पन्न करने वाले इसे दूर किया जाता है। अधिक से अधिक लोग इस विशेषज्ञता को करियर के रूप में चुन रहे हैं, और भारत में एक अच्छा Scrum Master Salary इसके पीछे सबसे बड़े कारणों में से एक है। हम बाद में वेतन भाग में भाग लेंगे। हमारा पहला ध्यान ढांचे पर ही है और यह कैसे काम करता है।

Scrum Master Roles and Responsibilities: एक स्क्रम मास्टर की भूमिकाएं और जिम्मेदारियां क्या हैं?

एक Scrum Master क्या है?

इससे पहले कि आप समझें कि स्क्रममास्टर क्या है, आपको यह जानना होगा कि स्क्रम क्या है, और स्वयं डेवलपर्स द्वारा प्रदान की गई परिभाषा से बेहतर क्या परिभाषा है? "स्क्रम एक ढांचा है जिसके भीतर लोग जटिल अनुकूली समस्याओं का समाधान कर सकते हैं, जबकि उच्चतम संभव मूल्य के उत्पादों को उत्पादक और रचनात्मक रूप से वितरित कर सकते हैं।"

स्क्रम जॉब रोल्स-

डेवलपर्स-

Free Demo Classes

Register here for Free Demo Classes

Please fill the name
Please enter only 10 digit mobile number
Please select course
Please fill the email
Something went wrong!
Download App & Start Learning

Free E Books