Top Data Science Programming Languages: 2022 में सीखने के लिए 10 सर्वश्रेष्ठ डेटा साइंस प्रोग्रामिंग भाषाएँ

Safalta Experts Published by: Nikesh Kumar Updated Fri, 07 Jan 2022 06:27 PM IST

डेटा साइंस अभी भी एक उभरता हुआ क्षेत्र है और इस प्रकार एक उच्च मांग और आकर्षक नौकरी बाजार है। लेकिन डेटा साइंस उद्योग में करियर बनाने की चाहत रखने वाले किसी भी व्यक्ति के लिए शुरुआत करना कठिन हो सकता है। कुछ लोग कॉलेज वापस जाते हैं, कुछ खुद पढ़ाते हैं, और कुछ डेटा साइंस बूटकैंप में भाग लेते हैं।

आप चाहे जो भी रास्ता चुनें, डेटा विज्ञान में उच्च कोडिंग विशेषज्ञता शामिल है और कई तकनीकी क्षेत्रों की तरह, कौशल की मांग और अपेक्षाएं हमेशा विकसित हो रही हैं। इस वर्ष 2022 में, सीखने के लिए सर्वश्रेष्ठ डेटा विज्ञान प्रोग्रामिंग भाषाएं यहां दी गई हैं।

प्रोग्रामिंग स्किल्स काफी महत्वपूर्ण हैं चाहे आप डेटा साइंस में किसी भी दिशा में जाएं। जबकि पायथन, आर, और एसक्यूएल जैसी भाषाएं कई डेटा साइंस या विश्लेषिकी भूमिकाओं के लिए नींव के रूप में कार्य करती हैं, अन्य डेटा सिस्टम विकास जैसे क्षेत्रों में कैरियर पथ के लिए उपयोगी हैं या विशेष रूप से इच्छुक डेटा वैज्ञानिकों के लिए उपयुक्त हैं।

आईटी हार्डवेयर और नेटवर्किंग में करियर कैसे बनाएं, जानें हार्डवेयर और नेटवर्किंग से जुड़े कोर्स के बारें में

डेटा साइंस क्या है?

डेटा साइंस सूचना का अध्ययन है - और अधिकांश कंपनियां व्यावसायिक निर्णय लेने, जटिल समस्याओं को हल करने और परिणामों और प्रदर्शन को बेहतर बनाने के लिए रणनीति बनाने में मदद करने के लिए डेटा साइंस का उपयोग कर रही हैं। डेटा साइंस भी मशीन लर्निंग, डीप लर्निंग और आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस में काफी हद तक शामिल है।

आपको डेटा साइंटिस्ट क्यों बनना चाहिए?

Free E Books