What is the Metaverse: मेटावर्स क्या है और रिटेल के लिए इसका क्या अर्थ है?

Safalta Experts Published by: Nikesh Kumar Updated Tue, 11 Jan 2022 07:08 PM IST
आपने पहली बार मेटावर्स के बारे में सुना होगा जब फेसबुक के संस्थापक मार्क जुकरबर्ग ने घोषणा की थी कि उनकी कंपनी अब मेटा कहलाएगी। यह शब्द 90 के दशक की शुरुआत से ही अस्तित्व में था, लेकिन अब इसका उपयोग भौतिक और आभासी दुनिया के बहुआयामी संबंध का वर्णन करने के लिए किया जा रहा है। मेटावर्स के नागरिकों को ज़करबर्ग के सन्निहित इंटरनेट का एक हिस्सा होने का एहसास होगा। उपयोगकर्ताओं को साझा अनुभवों और समुदाय के लिए एक साथ लाया जाएगा जो पहले पारंपरिक 2डी वेबपेजों और अनुप्रयोगों के माध्यम से उपलब्ध नहीं थे। यह सब तेजी से शक्तिशाली कंप्यूटर, इंटरेक्टिव प्लेटफॉर्म और आभासी वास्तविकता उपकरणों द्वारा संभव बनाया जाएगा। तो, क्या मेटावर्स में रिटेल का भविष्य है?
 
Metaverse क्या है?
 
मेटावर्स एक 2डी स्क्रीन लेता है और इसे ऑगमेंटेड रियलिटी (एआर), वर्चुअल रियलिटी (वीआर) और वीडियो के संयोजन के माध्यम से 3डी डिजिटल वातावरण में बदल देता है। लोग तब दैनिक कार्य कर सकते हैं, जैसे काम करना या सामाजिककरण करना, जैसे डिजिटल दुनिया में अवतार।

आपके करियर में Microsoft सर्टिफिकेट के महत्वपूर्ण लाभ
 
मेटावर्स शब्द का पता नील स्टीफेंसन के 1992 के विज्ञान कथा उपन्यास "स्नो क्रैश" से लगाया जा सकता है, जिसके बारे में कहा जाता है कि इसने लिंक्डइन के संस्थापक रीड हॉफमैन जैसे लोगों के दृष्टिकोण को मौलिक रूप से बदल दिया, जिससे प्रौद्योगिकी के भविष्य पर उनके विचार पूरी तरह से बदल गए। जितना संभव हो सके, मेटावर्स एक सामूहिक, निरंतर, समानांतर वास्तविकता है जो सभी आभासी दुनिया को एक साथ जोड़कर एक ब्रह्मांड बनाने के लिए बनाई गई है जिसे हम मूल रूप से पार कर सकते हैं।
 
Metaverse का निर्माण कौन करेगा?

Free Demo Classes

Register here for Free Demo Classes