Why Choose a Digital Marketing Career: 2022 में आखिर क्यों डिजिटल मार्केटिंग है एक बेहतर करियर, इन 7 चरणों में जानें

Safalta Experts Published by: Nikesh Kumar Updated Tue, 18 Jan 2022 11:47 PM IST

वर्तमान युग ऐसा है जहां अब सब कुछ डिजिटल होता जा रहा है। सभी क्षेत्रों की कंपनियां मार्केट में अपनी मजबूत ऑनलाइन उपस्थिति दर्ज कराने पर विशेष ध्यान दे रही हैं। इस काम के लिए, कंपनियां डिजिटल मार्केटर को हायर कर रही हैं। बदलते परिवेश के बीच डिजिटल मार्केटिंग में करियर ग्रोथ काफी तेज है। इसलिए ज्यादातर लोगों का रुझान Digital Marketing की ओर हो चला है। अधिकरतर लोग डिजिटल मार्केटिंग में अपना करियर तलाश रहे हैं।

Click here to buy a course on Digital Marketing-  Digital Marketing Specialization Course
 
इस लेख में हम ऐसे कुछ कारण बताएंगे जिन्हें पढ़कर आप जान पाएंगे कि 2022 में डिजिटल मार्केटिंग के क्षेत्र में करियर बनाया जा सकता है या नहीं...
 
1. Digital Marketing है एक टेक्निकल और क्रिएटिव फील्ड
 
डिजिटल मार्केटिंग के लिए क्रिएटिव और टेक्निकल स्किल्स होने चाहिए। क्योंकि इस सेक्टर में इन दोनों के अनूठे संयोजन से ही सफलता पाई जा सकती है। ये सेक्टर ऐसा है, जहां एक वक्त पर आप एडवर्टाइजमेंट कैंपेन्स के लिए एट्रैक्टिव लाइन्स लिख रहे होंगे तो दूसरी तरफ आप कैंपेन के एनालिटिक्स की भी जाँच उसी वक्त कर रहे होंगे।

आईटी हार्डवेयर और नेटवर्किंग में करियर कैसे बनाएं, जानें हार्डवेयर और नेटवर्किंग से जुड़े कोर्स के बारें में
 
चूंकि यह एक बड़ा सेक्टर है, ऐसे में इसमें कई प्रकार के वर्ग हैं, जिनमें से प्रत्येक के लिए एक विशेष स्किल सेट की आवश्यकता होती है। उदाहरण के लिए, एक कंटेंट मार्केटर को ये मालूम होना चाहिए कि एक बेहतर ब्लॉग लेख कैसे लिखा जाएगा। ठीक उसी प्रकार एक सोशल मीडिया मार्केटर को ये पता होना चाहिए कि एक बेहतर एड कैंपेन कैसे चलाया जाता है।
 
2. डिजिटल मार्केटिंग है वैराइटी से भरपूर

Free E Books