Daily Top  Current Affairs: यहां 11 फरवरी के करेंट अफेयर्स हिंदी में पढ़ें।

safalta experts Published by: Chanchal Singh Updated Fri, 11 Feb 2022 06:33 PM IST

Daily Top  Current Affairs:अगर आप भी किसी प्रकार के प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं, तो आपके लिए यह लेख बहुत ही महत्वपूर्ण साबित हो सकता है। इसमें हम आज आपके लिए लाए हैं राष्ट्रीय और अंतराष्ट्रीय स्तर के करंट अफेयर। जो कि आपके प्रतियोगी परीक्षा के लिए लाभदायक हो सकता है। इस लेख का एक मात्र उद्देश्य यह है कि इस लेख से ज्यादा से ज्यादा प्रतियोगी परीक्षा के लिए तैयारी कर रहे छात्रों की सहायता करना है। आज के प्रमुख करंट अफेयर के विषय में पढ़ने के लिए नीचे स्क्रोल कीजिए। 
Current Affairs Ebook Free PDF: डाउनलोड करे 

1.नीति आयोग की ‘समृद्ध’ पहल क्या है?

स्वास्थ्य देखभाल के अभिनव वितरण के लिए बाजारों और संसाधनों तक सतत पहुंच (Sustainable Access to Markets and Resources for Innovative Delivery of Healthcare (SAMRIDH)) पहल की घोषणा ((USAID) U.S. Agency for International Development)  अंतर्राष्ट्रीय विकास के लिए अमेरिकी अभिकरण के सहयोग से नीति आयोग के अटल इनोवेशन मिशन (AIM) द्वारा की गई थी।
समृद्ध पहल (SAMRIDH Initiative)

2. मनरेगा में काम करने के दिनों की संख्या में हो सकता है बदलाव

यह केंद्र सरकार के द्वारा चलायी गयी प्रमुख योजनओं में से एक है, इस योजना का मुख्य उद्देश्य यह है कि ग्रामीण क्षेत्र का विकास और वहां के लोगों  को रोजगार प्रदान करना है, इस योजना के जरिए भारत के गांवों को शहर के जैसा सुख-सुविधा प्रदान करना है, जिससे ग्रामीणों का पलायन रुक सके| आपको बता दें कि संसदीय समिति ने हाल ही में महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी अधिनियम (मनरेगा) के तहत काम के गारंटीकृत दिनों को 100 से बढ़ाकर 150 करने की सिफारिश की है।

3.भारतीय रिजर्व बैंक ने सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड के समय से पहले बॉन्ड तोड़ने के लिए रिडेम्पशन वैल्यू की घोषणा की है

रिडेम्पशन वैल्यू वह राशि है जो जारीकर्ता को किसी प्रकार की सुरक्षा को वापस करने के लिए भुगतान करना होगा, इससे पहले कि सुरक्षा प्रौढ़ता की तारीख तक पहुंच जाए।

Free Demo Classes

Register here for Free Demo Classes

Please fill the name
Please enter only 10 digit mobile number
Please select course
Please fill the email
Something went wrong!
Download App & Start Learning

Source: social media

विचार यह निर्धारित करने के लिए है कि किस प्रकार जारीकर्ता इस प्रकार के लेनदेन को करने की अनुमति देगा और या तो नुकसान को कम करेगा या फिर भी लेनदेन से किसी प्रकार का लाभ प्राप्त करेगा। बॉन्ड इश्यू निवेश का एक सामान्य उदाहरण है जिसे प्रौढ़ता तिथि से कुछ समय पहले भुनाया जा सकता है।

4. एकात्मक डिजिटल पहचान को भारत के आधार की तर्ज पर श्रीलंका भी अब जारी करेगा

भारत एकात्मक डिजिटल पहचान ढांचा (‘Unitary Digital Identity Framework’) को लागू करने के लिए श्रीलंका को ग्रांट देने के लिए अपनी सहमति दे दि है।श्रीलंका के राष्ट्रपति  ने देश में Unitary Digital Identity Framework के  अमल में तेजी लाने का निर्णय लिया है।  personal identity verification program एक डिजिटल उपकरण है जिसका उपयोग सरकार के अनुसार साइबर स्पेस में लोगों की पहचान करने के लिए किया जाता है। 2019 में श्रीलंका के राष्ट्रपति गोतबाया राजपक्षे और भारत के प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी के बीच द्विपक्षीय वार्ता के बाद, भारत सरकार ने पहले  Unitary Digital Identity Framework को लागू करने के लिए  ग्रांट देने के लिए सहमति व्यक्त की थी।

5.पॉवरथॉन-2022 हैकाथॉन लांच की गई

केंद्रीय बिजली और  MNRE मंत्री आर.के. सिंह ने 7 फरवरी, 2022 को पॉवरथॉन-2022 को लॉन्च किया है। यह एक जीवंत और कुशल बिजली नेटवर्क बनाने के लिए और समाधान विकसित करने वाली टीमों को बनाने के लिए टीएसपी, इनोवेस्टर्स और अन्य प्रतिभागियों के साथ योग्य सलाहकारों को एक साथ लाएगा। पावरथॉन-2022 के लॉन्च की घोषणा REC लिमिटेड ने SINE और IIT बॉम्बे के सहयोग से की थी।
Current Affairs Ebook Free PDF: डाउनलोड करे

Free E Books