Digital Marketing Career, डिजिटल मार्केटिंग में बनाएं अपना करियर और पाएं मंजिल

safalta expert Published by: Chanchal Singh Updated Tue, 27 Dec 2022 06:16 PM IST

Highlights

डिजिटल मार्केटिंग क्या है इसके बारे में आपको आज के इस ब्लॉग में पूरी डिटेल में जानेंगे कि डिजिटल मार्केटिंग क्या है

Free Demo Classes

Register here for Free Demo Classes

Please fill the name
Please enter only 10 digit mobile number
Please select course
Please fill the email
Something went wrong!
Download App & Start Learning
What Is Digital Marketing : डिजिटल मार्केटिंग  का अर्थ है, इंटरनेट पर डिजिटल टेक्निक के इस्तेमाल में आने वाले प्रोडक्ट एवं सर्विस की मार्केटिंग होती है। इसमें मोबाइल फोन, एप्स के माध्यम से डिस्पले एडवरटाइजिंग एवं अन्य किसी भी डिजिटल माध्यम का इस्तेमाल करके मार्केटिंग करना शामिल है। आज के डिजिटल युग में ऑनलाइन और डिजिटलाइजेशन के चलते ऑनलाइन शॉपिंग, ऑनलाइन ट्रांजैक्शन, टिकट बुकिंग, रिचार्ज बिल, जैसे छोटी सी छोटी चीज भी अब इंटरनेट के माध्यम से लोग घर बैठे कर रहे हैं। वही अगर मार्केट की स्थिति की बात करें तो लगभग 80 परसेंट कस्टमर किसी भी प्रोडक्ट या सर्विस को खरीदने के पहले उसके ऊपर ऑनलाइन रिसर्च जरूर कर रहे हैं, ऐसे में जो कंपनियां हैं वह अपने बिजनेस को डिजिटल रूप देने और डिजिटल प्लेटफार्म में मार्केटिंग करने के लिए महत्वपूर्ण हो गए हैं,

डिजिटल मार्केटिंग क्या है इसके बारे में आपको आज के इस ब्लॉग में पूरी डिटेल में जानेंगे कि डिजिटल मार्केटिंग क्या है, डिजिटल मार्केटिंग के लाभ क्या हैं, डिजिटल मार्केटिंग इतना महत्वपूर्ण क्यों है, डिजिटल मार्केटिंग के क्या प्रकार होते हैं, डिजिटल मार्केटिंग की उपयोगिता क्या है, या फिर जो लोग डिजिटल मार्केटिंग में अपना करियर बनाने के बारे में सोच रहे हैं वह भी इस लेख के माध्यम से अपना डाउट क्लियर कर सकते हैं कि वे कैसे डिजिटल मार्केटर बन सकते हैं। 

डिजिटल मार्केटिंग क्या है 


आज से कुछ साल पहले तक लोग अपने सर्विस को बेचने के लिए अलग अलग तरीके के पोस्टर, टेंप्लेट, विज्ञापन, अखबारों में विज्ञापन प्रचार जैसे तरकीबें अपना कर अपने सर्विस एवं प्रोडक्ट को मार्केटिंग करते थे, या ग्राहकों तक पहुंचाते थे लेकिन यह सभी माध्यम और क्रिया है, बहुत ही कम ग्राहकों तक पहुंच पाती थी और उन्हें वह सर्विस और प्रोडक्ट लुभा पाती थी। ऐसे में व्यापारियों ने इंटरनेट के आने के बाद अपने गुड्स एंड सर्विस यानी और सेवाओं के मार्केटिंग के तरीके को बदला और आजकल यह इंटरनेट के माध्यम से मार्केटिंग कर रहे हैं।

Source: safalta

आज के समय में छोटे से लेकर बड़े व्यापारी अपनी चीजों को ऑनलाइन मार्केट में ले आए हैं और ऑनलाइन माध्यम से बेचकर अपना बिजनेस बढ़ा रहा हैं, ऑनलाइन खरीदारी हो, पैसे भेजने हो, कैश पेमेंट खरीदने हो पढ़ाई से जुड़े अलग-अलग प्रकार के कोर्सेज हो या कोई प्रोडक्ट बेचना हो लोग आसानी से अपने फोन एवं लैपटॉप के माध्यम से कर सकते हैं।


डिजिटल मार्केटिंग का इतिहास 


डिजिटल मार्केटिंग यह शब्द सबसे पहली बार साल 2000 के बाद लोकप्रिय होना शुरू हुआ जब इंटरनेट में सर्च इंजन मार्केटिंग सोशल मीडिया एप्स आदि का डेवलपमेंट होना शुरू हुआ था। सोशल मीडिया, डिजिटल मार्केटिंग यह शब्द लोगों के लिए आम बन गया है, डिजिटल मार्केटिंग एक ऐसा मार्केटिंग है जिसमें हम अपने मोबाइल एवं कंप्यूटर टेबलेट लैपटॉप जैसे डिजिटल इक्विपमेंट के माध्यम से अपने प्रोडक्ट को विश्व स्तर तक प्रचार प्रसार कर सकते हैं और उनके तक अपनी सेवाओं को एवं प्रोडक्ट को बेच सकते हैं। 1980 के दशक में सबसे पहली बार कुछ प्रयास किए गए, डिजिटल मार्केटिंग को स्थापित करने के लिए यह संभव नहीं हो पाया था, जिसके बाद 1990 के दशक में एक बार फिर डिजिटल मार्केटिंग नाम शुरू हुआ और इसके ऊपर काम किया गया।


 डिजिटल मार्केटिंग के लाभ क्या है 


डिजिटल मार्केटिंग के लाभ इस प्रकार से हैं-
  •  डिजिटल मार्केटिंग यानी ऑनलाइन मार्केटिंग जो कि ऑफलाइन मार्केटिंग यानी प्रचार-प्रसार, बैनर, पोस्टर के माध्यम से होने वाले मार्केटिंग के मुकाबले बहुत कम किमत में अपने सर्विस और प्रोडक्ट की मार्केटिंग की जा सकती है। डिजिटल मार्केटिंग आप ₹100 से ₹1000  से भी कर सकते हैं।
  •  डिजिटल मार्केटिंग को हम सिर्फ उन्हीं लोगों तक विज्ञापन के माध्यम से पहुंचा सकते हैं, जिन्हें हमारे प्रोडक्ट एवं सर्विसेस की आवश्यकता है या जो हमारे सर्विस और प्रोडक्ट को डिजिटल प्लेटफार्म में ढूंढ रहे हैं, लेकिन यह ट्रेडिशनल मार्केट में संभव नहीं है। ट्रेडिशनल मार्केट में हम अपने चीजों का प्रचार-प्रसार कर उन लोगों को भी करते हैं जिन्हें इसकी जरूरत नहीं होती है। डिजिटल मार्केटिंग में हम आसानी से अपने कैंपेन में जरूरी बदलाव ला सकते हैं लेकिन ट्रेडिशनल मार्केटिंग में यह संभव नहीं है।, डिजिटल मार्केटिंग में कन्वर्जन रेट अच्छा होता है, मतलब लोग आसानी से एवं जल्द ही आपके ग्राहक बनते हैं।
  •  डिजिटल मार्केटिंग में जॉब के बहुत से ऑप्शन है और इससे लोग अधिक से अधिक अपने टेक्निकल स्किल एवं डिजिटल मार्केटिंग स्किल के माध्यम से पैसे कमा सकते हैं, यह पैसे कमाने का एक बेहतरीन जरिया है।
  •  डिजिटल मार्केटिंग की मुख्य अवधारणाओं को मजबूत करना है। 
  • अपने मौजूदा बिजनेस वेबसाइट या ब्लॉग का प्रचार करना।
  •  आपकी SEO टीम कैसे काम कर रही है। इसकी बेहतर निगरानी भी आप कर सकते हैं। 
  • इंटरनेट मार्केटर्स के रूप में आप को ऑफिस या घर बैठे ही घर से काम कर सकते हैं या फिर फ्रीलांस भी काम करके पैसा कमा सकते हैं।


 डिजिटल मार्केटिंग का महत्व क्या है 


डिजिटल मार्केटिंग क्या है यह जानने के अलावा यह भी जाना बहुत महत्वपूर्ण है कि इसकी आवश्यकता क्यों है और इसके फायदे क्या हैं। कोविड-19 महामारी के बाद से टेक्नोलॉजी तेजी से विकास किया है और आज के इस आधुनिक समय में सभी वस्तु में टेक्निकल डेवलपमेंट हुआ है। इंटरनेट भी इसी आधुनिकता का हिस्सा है, आज के समय में लोगों के पास समय की कमी से बेहद परेशान हैं। इसलिए डिजिटल मार्केटिंग बहुत महत्वपूर्ण है, इससे लोग कुछ ही सेकंड में अपना काम कर सकते हैं। जैसे कुछ सेकेंड में वे डिजिटल स्क्रीन पर किसी चीज के एडवर्टाइजमेंट को देखकर उसके बारे में पूरी जानकारी ले सकते हैं, अगर उन्हें उस चीज की आवश्यकता होगी तो वे तुरंत ही उसे पोस्टर, बैनर या फिर इमेज को क्लिक करके उस प्रोडक्ट के बारे में अधिक जानकारी के लिए उस वेबसाइट पर पहुंच कर उसे खरीद सकते हैं।

यह बात तो हम सभी को पता है कि परिवर्तन जीवन का नियम है वैसे ही हर चीजों के नियम में बदलाव होता है साथ ही बदलाव जरूरी भी है, ऐसे में ट्रेडिशनल मार्केटिंग से डिजिटल मार्केटिंग में शिफ्ट होना भी महत्वपूर्ण है। आज का जमाना इंटरनेट का है जिसमें यूजर्स ट्रेडिशनल से शिफ्ट होकर डिजिटल में शिफ्ट हो गए हैं, इंटरनेट के चलते डिजिटल मार्केटिंग की मांग वर्तमान में बहुत मजबूती से देखने को मिली है। व्यापारियों एवं बिजनेसमैन अपने ट्रेडिशनल बिजनेस स्टाइल से निकलकर डिजिटल मार्केट में शिफ्ट हो गए हैं।

 इंटरनेट और डिजिटल मार्केटिंग के चलते व्यापारियों को अपना व्यापार करने में बहुत सरलता हुई है। व्यापारी बिना किसी दलाल या तीसरे व्यक्ति के अपने सामानों के बारे में आसानी से अपने कस्टमर तक डिजिटल मार्केटिंग के माध्यम से पहुंचा रहे हैं। जिससे उनके व्यापार को बढ़ावा मिल रहा है। 

इंटरनेट और डिजिटल मार्केटिंग के चलते महिलाओं को भी अपने करियर बनाने का एक अवसर मिल रहा है, साथ ही उन्हें अपने करियर में एक नया बूस्ट मिला है। महिलाएं भी अब एंटरप्रेन्योरशिप, स्टार्टअप, डिजिटल मार्केटिंग और डिजिटल मीडिया के चलते करने में सक्षम हो रही है।

 किसी भी बिजनेस के लिए वर्तमान में अब डिजिटल मार्केटिंग रीढ़ की हड्डी के समान है। आज के समय में हर स्मार्टफोन यूजर, गूगल, फेसबुक और यूट्यूब का उपयोग कर रहे हैं, जिससे व्यापारी अपने प्रोडक्ट और सर्विस को आसानी से कंजूमर डिजिटल मार्केटिंग के माध्यम से सोशल मीडिया यूजर्स को दिखा सकते हैं और बेच सकते हैं, सोशल मीडिया के माध्यम से एक प्रोडक्ट को कंजूमर तक पहुंचाने का एक बेहतरीन जरिया है।


 डिजिटल मार्केटिंग के प्रकार 


1.सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन SEO


डिजिटल मार्केटिंग करने के लिए इंटरनेट ही एक मुख्य और एक मात्र साधन है, आइए जानते हैं डिजिटल मार्केटिंग के प्रकार के बारे में विस्तार से, सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन SEO ऐसी टेक्निक और माध्यम है जो आपकी वेबसाइट को सर्च इंजन के परिणाम पर सबसे ऊपर जगह दिलाता है, जिससे आपके Viewer की संख्या में बढ़ोतरी होती है। इसके लिए हमें अपनी वेबसाइट को कीवर्ड्स और गाइडलाइन के मुताबिक बनाना होता है।

2. सोशल मीडिया 


सोशल मीडिया के कई प्रकार के होते हैं, जैसे की वेबसाइट, फेसबुक, टि्वटर, इंस्टाग्राम, आदि से मिलकर सोशल मीडिया के माध्यम से व्यक्ति अपने विचारों भावों एवं हजारों लोगों के सामने व्यक्त कर सकता है, आज के समय में सभी स्मार्टफोन यूजर सोशल मीडिया का इस्तेमाल कर रहे हैं और सोशल मीडिया डिजिटल मार्केटिंग का एक मुख्य हिस्सा है, जिसके माध्यम से सभी साइट पर थोड़ी थोड़ी देर में विज्ञापन दिए जाते हैं। आपके पसंद के मुताबिक साइट पर दिखाई जाती है।
   

3. ईमेल मार्केटिंग 


ईमेल मार्केटिंग हर प्रकार से सभी कंपनी के लिए आवश्यक है, क्योंकि कोई भी कंपनी नए प्रस्ताव एवं छूट ग्राहकों को समय के मुताबिक ईमेल के माध्यम से देते हैं। जिसके लिए ईमेल मार्केटिंग, डिजिटल मार्केटिंग का एक सरल रास्ता है, किसी भी कंपनी द्वारा अपने प्रोडक्ट को ईमेल के माध्यम से पहुंचाने को ईमेल मार्केटिंग कहा जाता है।

4. एफिलिएट मार्केटिंग


 एफिलिएट मार्केटिंग, वेबसाइट, ब्लॉक लिंक के माध्यम से प्रोडक्ट के एडवर्टाइजमेंट करने को इसलिए मार्केटिंग कहा जाता है, एफिलिएट मार्केटिंग में लिंक बनाकर अपने प्रोडक्ट को इस लिंक में अपलोड करते हैं और ग्राहक उस लिंक के माध्यम से आपके प्रोडक्ट तक पहुंचता है और खरीदता है, जिसके बाद आपको उस पर मेहनताना मिलता है। 
 

5. एप्स मार्केटिंग


 एप्स मार्केटिंग इंटरनेट पर अलग-अलग प्रकार की ऐप बनाकर लोगों तक पहुंचाने एवं एप्स के माध्यम से अपने प्रोडक्ट का प्रचार प्रसार करने को एप्स मार्केटिंग कहा जाता है, बड़ी-बड़ी कंपनियां अपनी एप्स बनाती है एवं एप्स को लोगों तक पहुंचाती है।

 

 डिजिटल मार्केटिंग की उपयोगिताएं क्या है 


डिजिटल मार्केटिंग की उपयोगिता के बारे में बात करें तो आप अपनी वेबसाइट पर ब्रोशर बनाकर उसे अपने प्रोडक्ट का एडवर्टाइजमेंट लोगों को लेटर बॉक्स पर भेज सकते हैं, डिजिटल मार्केटिंग में ऐसे फिचर भी होते हैं, जिसके माध्यम से आप अपने सर्विस, प्रोडक्ट और कंटेंट को कितने लोगों ने देखा आप उसका पता लगा सकते हैं।

 वेबसाइट ट्रेफिक यूजर्स की भीड़ किस वेबसाइट पर है पहले यह आप जाने फिर उसके बाद वेबसाइट पर अपना विज्ञापन डालें, ताकि आपको ज्यादा लोग देख सकें, एट्रीब्यूशन, मॉडलिंग इसके माध्यम से आप यह पता लगा सकते हैं कि आजकल लोग किस प्रोडक्ट के ऊपर इंटरेस्ट ज्यादा इंट्रस्ट दिखा रहे हैं या किन प्रोडक्ट को पसंद कर रहे हैं। 

आप अपने कंज्यूमर से किस प्रकार संपर्क बना रहे हैं यह विषय बहुत जरूरी है। आप उनकी आवश्यकता के साथ पसंद का भी ध्यान रख सकते हैं।  


Download Now: Free digital marketing e-books [ Get your downloaded e-book now ]

डिजिटल मार्केटिंग सिलेबस 


डिजिटल मार्केटिंग क्या है यह जानने के साथ-साथ इसके सिलेबस के बारे में भी जानना महत्वपूर्ण है। भले ही डिजिटल मार्केटिंग कोर्सेज के लिए वास्तविक सिलेबस की पेशकश मुख्य रूप से कोर्स लेवल के साथ-साथ इंस्टिट्यूट के मुताबिक अलग होती है। कुछ मेन सब्जेक्ट है जो कि सभी लेवल पर सेम कोर्स में शामिल है। यह डिजिटल मार्केटिंग सिलेबस के अंदर शामिल है, कुछ ऐसे विशेष विषयों की सूची दी गई है जोकि डिजिटल मार्केटिंग कोर्स के सिलेबस में आते हैं।
 
  • Introduction to Digital Marketing (इंट्रोडक्शन टू डिजिटल मार्केटिंग)
  • SEO optimization (SEO ऑप्टिमाइजेशन)
  • Introduction to CRM (इंट्रोडक्शन टू CRM)
  • Email marketing (ईमेल मार्केटिंग)
  • Competitor and Website Analysis (कॉम्पिटिटर एंड वेबसाइट एनालिसिस)
  • Market research (मार्केट रिसर्च)
  • Content Creation, Management & Promotion (कंटेंट क्रिएशन, मैनेजमेंट & प्रोमोशन)
  • Introduction to Web Analytics (इंट्रोडक्शन टू वेब एनालिटिक्स)
  • Mobile marketing (मोबाइल मार्केटिंग)
  • Social media marketing (सोशल मीडिया मार्केटिंग)
  • Digital Marketing Budgeting, Planning & Forecast (डिजिटल मार्केटिंग बजटिंग, प्लानिंग & फोरकास्ट)
  • digital marketing project management (डिजिटल मार्केटिंग प्रोजेक्ट मैनेजमेंट)
  • Product Marketing (Facebook, Instagram, Google Ads) (प्रोडक्ट मार्केटिंग (फेसबुक, इंस्टाग्राम, गूगल ऐड्स) )
  • Affiliate marketing (एफिलिएट मार्केटिंग)
  • Website data analytics (वेबसाइट डाटा एनालिटिक्स)
  • Paid Ads Optimization Strategies (पेड ऐड्स ऑप्टिमाइजेशन स्ट्रेटजीज़ )
  • Neuromarketing fundamentals (न्यूरोमार्केटिंग फंडामेंटल्स )

 
डिजिटल मार्केटिंग का कोर्स कैसे करें 


डिजिटल मार्केटिंग के कोर्स घर बैठे ऑनलाइन तरीके से कर सकते हैं। अगर आप ऑनलाइन तरीके से डिजिटल मार्केटिंग का कोर्स करना चाहते हैं, तो आप  Safalta.com से काफी सस्ते कीमत पर ऑनलाइन डिजिटल मार्केटिंग का कोर्स 100 % प्लेसमेंट असिस्टेंस  के साथ कर सकते हैं। इसके अलावा अगर आपको ऑफलाइन मोड में आपके शहर के अच्छे इंस्टीट्यूट या यूनिवर्सिटी में डिजिटल मार्केटिंग के अच्छे कोर्स उपलब्ध कर सकते हैं।  

 डिजिटल मार्केटिंग के तहत लोकप्रिय कोर्सेज  क्या है 


डिजिटल मार्केटिंग के अंतर्गत कई सारे ऐसे कोर्स है जो कि लोगों द्वारा खूब पसंद किया जाता है,  इनके अलग-अलग स्पेशलिस्ट होते हैं, ऐसे ही टॉप कोर्सेज की लिस्ट नीचे दी गई है 
  • सीडीएमएम (CDMM)
  • एसईओ (SEO)
  • एस एम एम (SMM)
  • ईमेल व्यापार (E-mail Marketing)
  • अंतर्गामी विपणन (Inbound Marketing
  • विकास हैकिंग (Growth Hacking)
  • वेब विश्लेषणात्मक (Web Analytical)
  • मोबाइल विपणन (Mobile Marketing)

 डिजिटल मार्केटिंग के इन टूल्स के साथ बनाये करियर, मिलेगी लाखों की सैलरी
 

आज के समय में जब दुनिया भर के बाजार डिजिटल होते जा रहे हैं ऐसे में डिजिटल मार्केटिंग के क्षेत्र में संवृद्धि की संभाव्यता दिन प्रति दिन बढती जा रही है. तो अगर आप भी डिजिटल मार्केटिंग में अपना करियर बनाना चाहती हैं तो आज से हीं इसके लिए प्रयास शुरू कर दें. आप थोड़ी सी मेहनत में हीं न सिर्फ डिजिटल मार्केटिंग में अच्छी सैलरी बना सकती हैं बल्कि एक शानदार कामयाबी हासिल कर अपना एक अलग ब्रांड भी डेवलप कर सकती हैं. Click here to buy a course on Digital Marketing-  Digital Marketing Specialization Course
 

घर बैठे बनाएं डिजिटल मार्केटिंग में एक सुनहरा करियर, और कमाएं लाखों की सैलरी


कोरोना महामारी में अगर कुछ अच्छा हो पाया है तो वह है वर्क फ्रॉम होम का कल्चर. महामारी की गम्भीरता ने दुनिया भर की कम्पनियों और एम्पलॉय को वर्क फ्रॉम होम के लिए प्रेरित किया. अगर आप भी घर पर रह कर पैसे कमाना चाहते हैं और इसके लिए एक बढ़िया कैरियर की तलाश कर रहे हैं तो आज के समय में इस काम के लिए आपके पास जो बहुत सारे विकल्प मौजूद हैं, इन्हीं विकल्पों में से एक ''डिजिटल मार्केटिंग'' पर आज हम बात करेंगे।

क्या होती है डिजिटल मार्केटिंग और किस तरह आप भी बना सकते है अपना सफल करियर


ये डिजिटलाइजेशन का युग चल रहा है. डिजिटल इंडिया कैंपेन के बारे में आप सब ने तो सुन हीं रखा होगा. हर छोटी से लेकर बड़ी सुविधाएँ हमसे सिर्फ एक क्लिक पर दूर हैं. फ़िर चाहे बात ग्रोसरी शौपिंग की हो, बैंकिंग की, समय से हमारे पास मेडिसिन पहुँचने की, ब्लड टेस्ट्स करवाने की, प्रॉपर्टी खरीदने की या फिर वर्क फ्रॉम होम यानि कि घर से ऑफिस करने की. अब तो ई-गवर्नेंस, ई-कोर्ट और ई-पंचायत तक आ चुकी हैं. जब सब कुछ हमारे फ़ोन या लैपटॉप से हीं हो जाता है तो मार्केटिंग का तरीका भी बदलना लाज़मी है. इसलिए आजकल डिजिटल मार्केटिंग बहुत तेज़ी से प्रोग्रेस कर रही है.

 डिजिटल मार्केटिंग क्या है और यह कैसे काम करता है? जानें जिम्मेदारियां और कितनी होती है डिजिटल मार्केटर्स की सैलरी 


हम सब जानते है कि मार्केटिंग किसी भी कंपनी या संस्था को लोगों के बीच पहुंचाने में काफी मददगार साबित होती है। इसके लिए कंपनियां एक विशेष बजट के तहत Marketing रणनीतियां तैयार करती हैं। ऑफलाइन मार्केटिंग करना बहुत महंगा होता है। जबकि ऑनलाइन मार्केटिंग सस्ता होने के साथ लाभदायक सिद्ध होता है। तो चलिए जानते है कि Digital Marketing के विषय में कुछ जरूरी बातें

डिजिटल मार्केटिंग के लिए 5 बेस्ट टिप्स


आज के समय में सभी चीजे  बदल रही है। इसमें में सबसे ज्यादा बढ़ने वाली टेक्नोलॉजी जो है वो है, Digital Marketing पर अभी भी बहुत से  ऐसे लोग है, जो इस के बारे में जानते ही नहीं  कि  Digital Marketing क्या है ? तो आज हम  इस पोस्ट में  यही जानेगे कि डिजिटल मार्केटिंग क्या है ? और डिजिटल मार्केटिंग के क्या क्या फायदे होते है।
डिजिटल मार्केटिंग एक आधुनिक तरीका है अपने business को बढ़ाने का और उसकी Brand value को दिखने का।  इसलिए आज सभी  कंपनी अपने business के नाम से अपनी एक website जरूर बनाती है।

डिजिटल मार्केटिंग क्या है और इसके क्या फायदे है?


Advantages of Digital Marketing in Hindi- तेजी से बदलती हुई दुनिया में डिजिटल मार्केटिंग एक बहुत ही सुनहरा अवसर है किसी भी प्रोडक्ट को मास पॉपुलेशन तक पहुंचाने के लिए। क्योंकि अगर आप कोई नया बिजनेस शुरू करते हैं तो आपको अपना प्रोडक्ट या कंटेंट ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुंचाना आप की पहली प्राथमिकता होगी। जिसके लिए आप को सबसे ज्यादा जरूरत होगी ब्रांडिंग की और ब्रांडिंग में आपकी मदद करेगा डिजिटल मार्केटिंग। आज के समय में Digital Marketing बहुत ही ज्यादा आसान है आप सोशल मीडिया पर बहुत आसानी से Digital Marketing कर सकते हैं और अपने कंपनी या बिजनेस को एक नई ऊंचाई तक ले जा सकते हैं। डिजिटल मार्केटिंग के फायदे (Advantages of Digital Marketing) को हम एक एग्जांपल के साथ समझने की कोशिश करते हैं- मान लीजिए आप ने अपनी कॉलोनी में एक किराना शॉप खुली है और आप अपनी कॉलोनी के लोगों को अपनी दुकान से सामान बेचते हैं तो इस केस में आपकी टारगेट कस्टमर केवल आपके कॉलोनी के लोग रहेंगे लेकिन आपने डिजिटल मार्केटिंग के जरिए अपनी दुकान का सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के जरिए प्रमोशन किया तो आप इससे बड़ी टारगेट ऑडियंस तक अपना सामान बेच पाएंगे और अपना मुनाफा भी बड़ा पाएंगे। चलिए डिजिटल मार्केटिंग के फायदों के बारे में विस्तार से पढ़ते हैं। 


डिजिटल मार्केटिंग के फील्ड में घर बैठे कमाएँ एक अच्छी इनकम


वैश्विक डिजिटल एडवरटिज्मेंट और मार्केटिंग इंडस्ट्ट्री के 2026 तक $786.2 बिलियन तक पहुंचने का अनुमान है. ऐसी सम्भावना जताई जा रही है कि अगले केवल छह वर्षों में हीं यह दोगुने से भी अधिक होने जा रहा है. दरअसल कोविड 19 जैसी महामारी ने लोगों को जब उनके घरों तक सीमित कर दिया तब डिजिटल मार्केटिंग में एकाएक से बेतहाशा वृद्धि हुई. जाहिर है कि इस वैश्विक डिजिटलीकरण की वजह से इस क्षेत्र में करियर के विकल्प भी लगातार बढ़ते जा रहे हैं. कम्पनियाँ अपने प्रोडक्ट के प्रचार के लिए लाखों करोड़ों रूपए इस पर खर्च करती हैं. आज आलम यह है कि जैसे हीं कोई कम्पनी नया प्रोडक्ट या नए बिज़नेस की शुरुआत करती है तो सबसे पहले डिजिटल मार्केटिंग की सहायता लेती है.  


 क्या 2023 में डिजिटल मार्केटिंग एक अच्छा करियर विकल्प है?


हाल की घटनाओं को देखें तो, भौतिकवाद से निकलकर दुनिया अब डिजिटल क्षेत्र में स्थानांतरित हो गई है। जिससे नए अवसर पनप रहे हैं। कई कंपनियों ने पारंपरिक विज्ञापन के तरीकों से डिजिटल विज्ञापन की ओर रुख किया है, जिससे उनके ब्रांड की पहचान क्षेत्रीय स्तर से लेकर विश्व स्तर तक बढ़ी है। हालांकि, डिजिटल मार्केटिंग के लिए SEO और SEM की समझ की आवश्यकता होती है, जिसे कुछ प्रोग्राम्स के जरिए समझा जा सकता है। इस क्षेत्र में नई प्रतिभाओं की आवश्यकता पहले से अधिक बढ़ रही है, जिसके परिणामस्वरूप नित नए अवसर पेशेवरों को मिल रहे हैं। डिजिटल मार्केटिंग एक आकर्षक क्षेत्र है, जिसके कई फायदे हैं। इस लेख के जरिए हम डिजिटल मार्केटिंग करियर को और अधिक गहराई से समझेंगे


 क्या 12वीं पास कर सकते हैं डिजिटल मार्केटिंग, जानें डिजिटल मार्केटिंग कोर्स व सेलेब्स


क्या आप अपनी स्कूल यात्रा के अंत में हैं,  कोर्स और निर्णयों के भ्रम में फंसे हैं जो आपके जीवन को बदल सकता है। इंजीनियरिंग, मेडिकल क्या चुनें? आज हम इस लेख में आपको 12वीं के बाद Digital Marketing  कोर्स के बारे में बताएंगे। जहां तक हम 12वीं के छात्रों के बारे में जानते हैं, वर्तमान पीढ़ी कुछ अनोखा करने में विश्वास रखती है। किसी को लिखना पसंद है, किसी को टेक्नोलॉजी के बारे जानन पसंद है, किसी को डिजाइनिंग से प्यार है और किसी को Youtube चैनल के बारे में अच्छा आइडिया है, कोई अपना स्टार्टअप शुरू करना चाहता है। समस्या यह है कि वे इसके लिए एक मंच नहीं ढूंढते हैं और जाहिर है, माता-पिता आपको यूट्यूब चैनल बनाने के लिए जाने नहीं देंगे, वे आपके कच्चे स्टार्टअप के लिए पैसा खर्च नहीं करेंगे ? 


 आपके लिए सर्वश्रेष्ठ डिजिटल मार्केटिंग कोर्सेस


आज के समय में डिजिटल मार्केटिंग लोगों का एक सबसे पसंदीदा करियर पाथ है. ब्यूरो ऑफ़ लेबर स्टेटिस्टिक्स के अनुमान के अनुसार अगले एक दशक में मार्केटिंग और एडवरटाइजिंग के समग्र क्षेत्र में 10% से भी ज्यादा की वृद्धि हो सकती है. यही नहीं इन क्षेत्रों में अन्य भी कई भूमिकाएँ देखने को मिल सकती है. सबसे अच्छी बात ये है कि इसके बहुत से प्रोग्राम, जॉब गारंटी देने के अलावा डिजिटल मार्केटिंग औसतन एक अच्छी सैलरी भी प्रदान करता है. अभी के समय से बढ़िया वक्त इसके पहले कभी नहीं आया था जब लोगों को डिजिटल मार्केटिंग की नई भूमिका में करियर की संभावनाएँ तलाशनी चाहिए. आज का समय डिजिटल मार्केटिंग में करियर बनाने का बेस्ट समय है. पर इसी के साथ आज कल चारों तरफ डिजिटल मार्केटिंग के इतने सारे प्रोग्राम्स, कोर्सेस, बूटकैंप्स, सर्टिफिकेट आदि ऑफर किए जा रहे हैं कि उनमें से सही ऑप्शन को चुनना बेहद मुश्किल काम हो जाता है. तो आज के इस आर्टिकल में हम आपके इसी दुविधा का समाधान लेकर आए हैं. 

Free Demo Classes

Register here for Free Demo Classes

Trending Courses

Professional Certification Programme in Digital Marketing (Batch-7)
Professional Certification Programme in Digital Marketing (Batch-7)

Now at just ₹ 49999 ₹ 9999950% off

Master Certification in Digital Marketing  Programme (Batch-13)
Master Certification in Digital Marketing Programme (Batch-13)

Now at just ₹ 64999 ₹ 12500048% off

Advanced Certification in Digital Marketing Online Programme (Batch-24)
Advanced Certification in Digital Marketing Online Programme (Batch-24)

Now at just ₹ 24999 ₹ 3599931% off

Advance Graphic Designing Course (Batch-10) : 100 Hours of Learning
Advance Graphic Designing Course (Batch-10) : 100 Hours of Learning

Now at just ₹ 19999 ₹ 3599944% off

Flipkart Hot Selling Course in 2024
Flipkart Hot Selling Course in 2024

Now at just ₹ 10000 ₹ 3000067% off

Advanced Certification in Digital Marketing Classroom Programme (Batch-3)
Advanced Certification in Digital Marketing Classroom Programme (Batch-3)

Now at just ₹ 29999 ₹ 9999970% off

Basic Digital Marketing Course (Batch-24): 50 Hours Live+ Recorded Classes!
Basic Digital Marketing Course (Batch-24): 50 Hours Live+ Recorded Classes!

Now at just ₹ 1499 ₹ 999985% off

WhatsApp Business Marketing Course
WhatsApp Business Marketing Course

Now at just ₹ 599 ₹ 159963% off

Advance Excel Course
Advance Excel Course

Now at just ₹ 2499 ₹ 800069% off